Driving License New Rules 2022: ड्राइविंग लाइसेंस के सभी नियम बदल गए

Driving License New Rules :-आज की इस पोस्ट के जरिए हम आप सभी को ड्राइविंग लाइसेंस के नए रूल्स के बारे में बताने वाले हैं जो कि परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए और से पहले हम सभी रीडर्स को बता दें कि किसी भी वाहन को चलाने के लिए एक लाइसेंस एवं दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है|

जैसे की टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जैसे आरटीओ ऑफिस द्वारा बनवाया जाता है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा लोगों को किसी भी वाहन को चलाने की अनुमति प्रदान की जाती है उसके लिए प्रतिवर्ष नए रूल बनाए जाते हैं जिसकी जानकारी आज हमें इस पोस्ट के जरिए प्रदान करने वाले हैं |

Driving License New Rules – Full Details

इस बार परिवहन मंत्रालय द्वारा सभी ड्राइविंग लाइसेंस के नियम एवं उसे बनवाने के नियमों में परिवर्तन किया गया है जिससे सभी को फायदा एवं परेशानी दोनों ही होगी जिसमें हम आपको बता दें कि नए रूल्स बनाए जा चुके हैं जिनको जल्द ही लागू किया जाएगा। पारित हुए नए नियमों में लोगों को लाभ मिलेगा क्योंकि पहले लोगों को लाइसेंस बनवाने हेतु किसी भी वाहन को पहले चलाकर टेस्ट देना पड़ता था |

जिसके बाद ही लोगों को लाइसेंस प्रदान किया जाता था लेकिन अब नियमों को बदल दिया गया है जिसकी जानकारी हम आपको इस पेज में प्रदान करेंगे और साथ ही बता दे कि अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमें आपके लिए ही जानकारी दी जा रही है क्योंकि लाइसेंस बनवाने हेतु आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसलिए आप इस पेज को पूरा अवश्य पढ़ें।

Driving License New Rules – Overview

देशभारत
क्वेरीड्राइविंग लाइसेंस नए नियम 2022
श्रेणीड्राइविंग लाइसेंस
अपडेट करनानया
साल2022
पहिया2, 4, 8
राज्यसभी राज्य
लाइसेंसअनिवार्य
आधिकारिक वेबसाइटparivahan.gov.in
Official Telegram GroupClick Here

ड्राइविंग लाइसेंस नए नियम (Driving License – New Update)

आप सभी लीडर्स को जानकर खुशी होगी कि पारित हुए नए नियमों के अनुसार आपको किसी भी भी कल का टेस्ट नहीं देना पड़ेगा और साथ ही आपके घर पर भी लाइसेंस सीधा पहुंचाया जाएगा जिसके लिए आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और साथ ही इससे जुड़ी अनेक जानकारियों को आप हमारे नीचे दिए गए नए अपडेट्स की तालिका में अवश्य पढ़े जिसमें आपको पारित हुई नई अपडेट की जानकारी सूची अनुसार प्रदान की जाएगी।

  • अब ड्राइवरों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का टेस्ट नहीं देना होगा।
  • आप घर बैठे भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं क्योंकि आपके लिए ऑनलाइन सुविधा प्रारंभ कर दी गई है जिसके जरिए आप का लाइसेंस घर तक पहुंचा दिया जाएगा।
  • नए नियम के अनुसार आपके लिए केवल मोटर ट्रेनिंग स्कूल से सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा जिसके माध्यम से आपको आरटीओ द्वारा लाइसेंस प्रदान कर दिया जाएगा।

ड्राइविंग सिखाने वाली संस्था के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम
(Driving license new rules for training school)

  • जो भी ट्रेनर किसी युवा को ड्राइविंग लाइसेंस की शिक्षा दे रहा है उसका 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • ट्रेनर के पास 5 साल का ड्राइविंग का तजुर्बा होना चाहिए साथ ही उसे यातायात के सभी नियमों की जानकारी होनी चाहिए।
  • ड्राइविंग सेंटर के पास 1 एकड़ की जमीन होनी चाहिए यदि वह दो पहिया एवं तीन पहिया वाहनों की शिक्षा दे रहे हैं।
  • चार पहिया एवं बड़े यात्री वाहनों की शिक्षा देने वाले संस्था के पास 2 एकड़ से अधिक जमीन होनी चाहिए तभी उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए लाइसेंस प्रदान किया जाएगा।

पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए या लर्निंग लाइसेंस? (First get driving license or learning license)

नए युवा छात्रों को बता दें कि अगर आप अभी 18 वर्ष के हुए हैं और लाइसेंस बनवाना चाह रहे हैं तो आपके लिए नए नियम के अनुसार सबसे पहले आपको लर्निग लाइसेंस बनवाना होगा जिसकी वैधता 6 मई की होती है जिसके अंतर्गत आपको इसी लाइसेंस के मदद से ड्राइविंग करनी होगी जिसके बाद आपको आपके जिले के आरटीओ ऑफिस द्वारा नया ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान कर दिया जाएगा।

Nagar Nigam Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022

Airforce Bharti 2022

NTPC Bharti 2022

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? (How to get driving license)

अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी आयु की जांच कर ले जिसमें आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए जिसके बाद या अप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर पाएंगे जिसके बाद आपको नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाना होगा जिसमें आपको आरटीओ ऑफिस द्वारा आपके प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी जो कि आपको किसी भी संस्था द्वारा प्राप्त होगा जिसके बाद आपके ड्राइविंग टेस्ट के बाद आपको आवेदन पूरा करना होगा जिसके माध्यम से आपको कुछ ही समय बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा जिससे आप ऑल इंडिया में उपयोग कर सकते हैं।

Driving License New Rules – FAQs

Q1. Driving License बनवाने के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans. Driving License बनवाने हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Q2. क्या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अनिवार्य है?

Ans. जी हां अगर आप किसी भी प्रकार का दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चलाना चाहते हैं तो आपके पास उसका लाइसेंस होना आवश्यक है तभी आप को वह वाहन चलाने मिलेगा।

Leave a Comment