PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: सभी किसानो के खातों में आ गए पैसे, जल्दी करो चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: हाल ही में एनडीए सरकार द्वारा पेश किएPM Kisan Samman Nidhi Yojan गए अंतरिम बजट 2019-20 में देशवासियों को आर्थिक रूप से मदद पहुँचाने के लिए कुछ नई योजनाओं को लागू किये जाने का फैसला लिया गया हैं। इस बजट में सरकार ने देश के सभी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना प्रारंभ की हैं। इस योजना का नाम ”प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” हैं, जिसे लोग ”पीएम किसान योजना” के नाम से भी जानते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सरकार द्वारा देश के सभी छोटे व सीमांत किसानों की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित हैं। इस योजना में किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने में 75000 करोड़ रूपये का बार्षिक खर्च आएगा, जिसे भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। यह योजना 1 दिसम्बर 2018 से प्रारंभ हुई थी, जो वर्तमान में किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। पीएम किसान योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2 हेक्टेयर तक छोटी जोत भूमि वाले किसान परिवारों को 6000 रूपये प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता एक साल में 3 बार 2-2 हजार रूपये की 3 किश्तों मे रूप में सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह किश्त हर साल प्रत्येक 4 माह के बाद प्रदान की जाती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटpmkisan.gov.in
दसवीं क़िस्त जारी करने की तिथि1 January 2022
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में देश के लगभग 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य कमजोर किसान परिवार के लिए आय सुनिश्चित करना है, तथा किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों खास कर फसल कटाई के पहले किसान की जो फसल कटाई के संबंध में खर्च आता हैं, उसे पूरा करने में सहायक हैं। इस योजना में अब तक 10 किश्तें किसानों के खातें में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। इस योजना की पहली किश्त फरवरी 2019 में जारी की गई थी, तथा अभी हाल ही में 1 जनवरी 2022 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किसानों के खाते में दसवीं किश्त ट्रांसफर की गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

अगर आप भारतीय किसान हैं, और इस योजना की पात्रता को पूरा करते हैं, तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना बहुत जरूरी हैं, जिसके लिए किसान को निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होती हैं-

  1. आधार कार्ड
  2. जमीन प्रमाणीकरण संबंधी दस्तावेज
  3. मोबाइल नंबर
  4. बैंक खाता नंबर
  5. नागरिकता संबंधी प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. पैन कार्ड
  8. मूल निवास प्रमाण पत्र

E Shram Card Registration

Cowin Vaccine Certificate

Ration Card List

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान मित्र दो तरह से आवेदन कर सकते हैं, या तो वे स्वयं पीएम किसान योजना की ऑफिशियल बेवसाइट से अपना आवेदन करें या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करवा ले। आवेदक किसान की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा वह भारत का नागरिक होना चाहिए।
पीएम किसान योजना में आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें-

  1. बेवसाइट के होम पेज पर प्रदर्शित Farmers Corner पर जाएँ, इसके बाद new farmer registration पर click करें।
  2. अब प्रदर्शित पेज पर अपना आधार नंबर भरें तथा continue पर click करें।
  3. इसके बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें आप सारी जानकारी भरें व आवेदन को सेव कर दें।
    इस तरह आपका पीएम किसान योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।
    यह आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् आपको एक साल में 3 बार 2-2 हजार की किश्तों के रूप में आर्थिक मदद मिलेगी।
    पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें-
    अगर आपने पीएम किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया हैं, तो आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं, लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें-
  4. सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल बेवसाइट pmkisan.gov.in पर जाए जिससे आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।
  5. होम पेज पर प्रदर्शित formers corner के आप्शन पर click करें।
  6. इस पेज में दिए गए ऑप्शन बेनेफिशरी लिस्ट पर जाएँ आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपकी जानकारी state, district, sub district, block, village आदि को भरें।
  7. सारी जानकारी भरने के बाद गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  8. क्लिक करते ही आपके सामने बेनेफिशरी लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
    अगर इस लिस्ट में आपको अपना नाम नहीं मिला हैं तो आप पुन: रजिस्ट्रशन कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment