Ration Card List: राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

Ration Card List: उत्तर प्रदेश राज्य हमारे देश का दूसरी सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है इस राज्य में ज्यादा जनसंख्या होने के कारण गरीबी की समस्या भी लगातार बढ़ती ही जा रही है, इस लगातार बढ़ती हुई गरीबी की समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना का प्रारंभ किया गया उस योजना का नाम है Ration Card List। यूपी राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जो कि सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ही उत्तर प्रदेश के मूल निवासी उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है।

यूपी राशन कार्ड दस्तावेज में आपके परिवार की सारी स्थिति की जानकारी दी गई होती है, Ration Card दस्तावेज की सहायता से आप सभी के लिए प्रतिमाह राशन दुकान से राशन प्रदान किया जाता है। लेकिन Ration Card का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का Ration Card List में नाम जोड़ा जाता है। इस सूची में जिस भी उम्मीदवार का नाम होता है उसे Ration Card प्रदान किया जाता है|

Ration Card List – Overview

योजना का नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ,UP Ration Card online
सम्बन्धी विभाग  खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
राज्य  उत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in
स्टेटस  चालू 
लाभार्थी जो सभी उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं
Official Telegram GroupClick Here

राशन कार्ड सूची 2022 संपूर्ण जानकारी (Ration Card List 2022 – Full details)

UP Ration Card List: जिन सभी उम्मीदवारों ने यूपी राशन कार्ड 2022 के लिए आवेदन किया था आप सभी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा यूपी राशन कार्ड नई सूची जारी कर दी गई है। जिस भी उम्मीदवार का इस राशन कार्ड सूची में नाम होगा उस उम्मीदवार के लिए राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा। यूपी राशन कार्ड सूची बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इस सूची के माध्यम से जो सभी उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं उन सभी का नाम इस सूची में जोड़ा जाता है।

और जो सभी उम्मीदवार राशन कार्ड लेने की अपात्र है उन सभी का समय पर नाम हटा दिया जाता है। जिन सभी उम्मीदवारों ने पिछले वर्ष राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था उन सभी का राशन कार्ड नई सूची 2022 में नाम आएगा इस राशन कार्ड सूची में जिस भी उम्मीदवार का नाम होगा उसे राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा। राशन कार्ड प्रदान करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों को राशन कार्ड की सहायता से प्रतिमाह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन प्रदान किया जाएगा। इस राशन में आपको गेहूं, चावल, नमक के पैकेट, केरोसिन आदि वस्तुएं प्रधान की जाती है|

राशन कार्ड के तहत सभी लाभ (All benefits under Ration Card)

  • यूपी राशन कार्ड के माध्यम से सभी उम्मीदवारों के लिए प्रतिमाह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन प्रदान किया जाता है।
  • यूपी राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों के लिए गेहूं ₹1 किलो और चावल ₹2 किलो प्रदान किए जाते हैं।
  • जो सभी उम्मीदवार यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं उन सभी का नाम यूपी राशन सूची में जोड़ा जाता है इस सूची में नाम आने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा राशन प्रदान किया जाता है।
  • यूपी राशन कार्ड दस्तावेज की सहायता से कोविड-19 महामारी की स्थिति में सभी उम्मीदवारों के लिए अन्नपूर्णा योजना की सहायता से गेहूं निशुल्क प्रदान किया गया था।
  • यूपी राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इस राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवार अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार (types of Ration Card)

यूपी राशन कार्ड के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते हैं एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और AAY राशन कार्ड:-

एपीएल राशन कार्ड:-एपीएल राशन कार्ड नीले रंग का होता है या राशन कार्ड उम्मीदवारों के लिए प्रदान किया जाता है जो सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के ऊपर आते हैं। राशन कार्ड की सहायता से यूपी सरकार प्रतिमाह 15 किलो राशन प्रदान करती है। एपीएल राशन कार्ड के लिए सरपाई उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन सभी उम्मीदवारों की आय ₹24000 से अधिक है।

बीपीएल राशन कार्ड:- बीपीएल राशन कार्ड धारक वाली सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, बीपीएल राशन कार्ड का रंग लाल कलर का होता है इस राशन कार्ड की सहायता से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए प्रतिमाह 25 किलो राशन प्रदान किया जाता है।

AAY राशन कार्ड :-यह राशन कार्ड पीले रंग का होता है, यह राशन कार्ड यूपी राज्य सरकार द्वारा सिरोही द्वारों के लिए प्रदान किया जाता है जो सभी उम्मीदवार बहुत ज्यादा गरीब स्थिति की श्रेणी में आते हैं। इस राशन कार्ड के लिए सर भाई उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जन सभी उम्मीदवारों के पास आय का कोई साधन नहीं होता है। इस राशन कार्ड की सहायता से खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा प्रतिमाह 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है।

राशन सूची में नाम देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required to Check Name in Ration List)

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पुराना बिजली का बिल

PM Awas Yojana List

MP Free Laptop Yojana

Namo Tablet Yojana

PM Ujjwala Yojana 2022

राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें (How to check your name in Ration Card List)

  • यूपी राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आप सभी के सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • ऑसम पिच पर सभी उम्मीदवारों के लिए राशन कार्ड प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे आपने जिसकी राशन कार्ड प्रकार से आवेदन किया उस राशन कार्ड के प्रकार को क्लिक करें।
  • इसको क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा उस पर आप सभी को अपने जिले का नाम सर्च करना है।
  • जिले का नाम सर्च करने के पश्चात सभी उम्मीदवार अपने ब्लॉक के नाम को सर्च करें और उस पर क्लिक कर दें।
  • अब आप सभी के सामने एक और नया पेज खुल जाएगा उस पर आप सभी की राशन दुकान का नाम होगा उस पर क्लिक करें।
  • राशन दुकान को प्ले करने के पश्चात आप सभी के गांव का नाम होगा उस पर क्लिक करें।
  • आप सभी उम्मीदवार शहरी या ग्रामीण राशन कार्ड के विकल्प का चयन करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सभी सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आप सभी के सामने यूपी राशन कार्ड सूची खुल जाएगी इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

Ration Card List – FAQs

राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

यूपी राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर विजिट करना होगा।

राशन कार्ड मुख्य रूप से कितने प्रकार के होते हैं?

यूपी राशन कार्ड के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते हैं एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और AAY राशन कार्ड

Leave a Comment