Ration Card List 2022: अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, सभी नियम बदल गए

Ration Card List 2022: उत्तर प्रदेश राज्य हमारे देश का एक बड़ी जनसंख्या घनत्व वाला राज्य है उत्तर प्रदेश राज्य में ज्यादा जनसंख्या होने के कारण इस राज्य में गरीबी की स्थिति भी बहुत ज्यादा है किस राज्य में लगातार जनसंख्या बढ़ने के कारण गरीबी की स्थिति भी बढ़ती ही जा रही है इस गरीबी की समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में सभी उम्मीदवारों के लिए राशन कार्ड चलाया गया।

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस Ration Card में सभी उम्मीदवारों के परिवार की पूरी जानकारी दी गई होती है Ration Card की सहायता से सभी उम्मीदवारों को दुकान का राशन बहुत कम दामों पर उपलब्ध कराया जाता है लेकिन Ration Card प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को उसका ऑनलाइन आवेदन करना होता है|

आवेदन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का राशन कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ा जाता है इस लिस्ट में नाम आने के पश्चात राज्य सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों को Ration Card प्रदान कर दिया जाता है जन सभी उम्मीदवारों ने Ration Card के लिए आवेदन किया था आप सभी के लिए बता दें कि Ration Card नई लिस्ट जारी कर दी गई है‌।

Ration Card List 2022 – Overview

योजना का नामयूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022
राज्य सरकारउत्तर प्रदेश सरकार
विभाग का नामखाद्य और सुरक्षा विभाग
लाभार्थीराज्य के सभी गरीब वर्ग के लोगों को सस्ती दरों खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
राशन कार्ड सूचीनई सूची उपलब्ध है
ऑफिसियल वेबसाइटfcs.up.gov.in. or nfsa.up.gov.in.
Official Telegram GroupClick Here

राशन कार्ड नई सूची पूर्ण जानकारी (Ration Card List – Full Details)

Ration Card List 2022: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सभी गरीब निम्न वर्ग व मध्यम वर्ग के परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है इस राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों को गेहूं, चावल ,दालें नमक के पैकेट, केरोसिन आदि सभी वस्तुएं बहुत कम दाम पर उपलब्ध कराई जाती है। यह राशन कार्ड सभी उम्मीदवारों को राज्य सरकार के द्वारा ही प्रदान किया जाता है राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है|

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ा जाता है जिस भी उम्मीदवार का नाम राशन कार्ड सूची में आ जाता है उसके लिए राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा प्रदान कर दिया जाता है। राशन कार्ड सूची बहुत ही आवश्यक होती है उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची के माध्यम से दो सभी उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं उन सभी के लिए राशन कार्ड दिया जाता है और जो सभी उम्मीदवार राशन लेने के अपात्र हो गए हैं उन सभी का नाम राशन कार्ड सूची के माध्यम से समय पर हटा दिया जाता है।

राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं आइए जानते हैं कि यूपी राशन कार्ड के तीन प्रकार कौन-कौन से हैं:-

  1. एपीएल राशन कार्ड:-एपीएल राशन कार्ड उन सभी उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है जो सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के ऊपर आते हैं एपीएल राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों को राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमाह 15 किलो राशन प्रदान किया जाता है। एपीएल राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार की वार्षिक आय ₹24000 से अधिक नहीं होनी चाहिए|
  2. बीपीएल राशन कार्ड:-बीपीएल राशन कार्ड उन सभी उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है जो सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के नीचे आते हैं बीपीएल राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों को प्रत्येक माह 25 किलो राशन प्रदान किया जाता है इस राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की वार्षिक आय ₹24000 से कम होनी चाहिए।
  3. AAY राशन कार्ड :-इस राशन कार्ड को प्राप्त करने वाला सभी उम्मीदवार बहुत ज्यादा गरीब होता है या राशन कार्ड सिर्फ उम्मीदवारों के लिए बनाए जाते हैं जिन सभी उम्मीदवारों के पास आय का कोई साधन नहीं होता है क्या राशन कार्ड सभी गरीब से गरीब उम्मीदवारों को प्रदान किए जाते हैं राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों को प्रत्येक माह 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है।

Free Siali Machine Yojana

Namo Tablet Yojana

Berojgari Bhatta Yojana

PM Awas Yojana 2022

यूपी राशन कार्ड न्यू सूची की कैसे जांच करें? (How to check Ration Card New List)

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची की जांच करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने होम पेज खुल जाएगा उस पर आप सभी को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की लिंक को क्लिक करते ही आपके सामने जिलों की एक लिस्ट खुल जाएगी।
  • इन जिलों के अफसरों में से आप सभी को अपना जिला सिलेक्ट करना है उसके बाद आप सभी को ब्लॉक का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ब्लॉक की ऑप्शन चुनने के बाद आप सभी के सामने राशन दुकानदारों के नाम आएंगे।
  • राशन कार्ड दुकानदारों की संख्या के ऑप्शन पर सभी उम्मीदवारों को क्लिक कर देना है।
  • इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड नई लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस सूची में सभी उम्मीदवारों को अपना नाम देखना है नाम को देखने के पश्चात राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देना है।

Ration Card List 2022 – FAQs

यूपी राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

सर्वप्रथम खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।

यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से कितने प्रकार के होते हैं ?

यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते एपीएल राशन कार्ड ,बीपीएल राशन कार्ड और AAY राशन कार्ड

Leave a Comment